एसबीआई ग्राहकों को झटका! होम, ऑटो सहित सभी लोन महंगे, बढ़ जाएगी आपकी ईएमआई

एसबीआई ग्राहकों को झटका! होम, ऑटो सहित सभी लोन महंगे, बढ़ जाएगी आपकी ईएमआई

नई दिल्ली। देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई ने अपने ग्राहकों को बड़ा झटका दिया है। रिजर्व बैंक द्वारा रेपो रेट में बढ़ोतरी के बाद अब एसबीआई बैंक ने मार्जिनल कॉस्ट ऑफ लेंडिंग रेट में 0.25 फीसदी की बढ़ोतरी की है।

एमसीएलआर में इस बढ़ोतरी से ग्राहकों की लोन ईएमआई बढ़ जाएगी। बैंक की वेबसाइट के अनुसार, नई ब्याज दरें 15 दिसंबर 2022 से प्रभावी हो जाएंगी। आरबीआई द्वारा रेपो रेट में 0.35 फीसदी की बढ़ोतरी करने के बाद बैंक्स अपनी एमसीएलआर को बढ़ा रहे हैं। रेपो रेट अब बढक़र 6.25 फीसदी हो गई है। आरबीआई के इस फैसले के एक सप्ताह बाद ही एसबीआई ने भी अपना कर्ज महंगा कर दिया है।

किस अवधि पर कितना ब्याज

नई दर वृद्धि के बाद एसबीआई की एक दिन की अवधि वाली एमसीएलआर 7.60 फीसदी से बढक़र 7.85 फीसदी हो गई है। एसबीआई की वेबसाइट के अनुसार, एक महीने और तीन महीने की अवधि के लिए एमसीएलआर 7.75 से बढक़र 8 फीसदी हो गई है। वहीं छह महीने और एक साल की अवधि के लिए बैंक की एमसीएलआर 8.05 फीसदी से बढक़र 8.30 फीसदी हो गई है। दो साल की अवधि के लिए एमसीएलआर 8.25 फीसदी से बढक़र 8.50 फीसदी हो गई है। वहीं, तीन साल की अवधि वाली एमसीएलआर 8.35 फीसदी से बढक़र 8.60 फीसदी हो गई है।

Samachaar India

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *