नासा के सबसे शक्तिशाली रॉकेट का लॉन्च टला, इंजन 3 में आई खराबी

नासा के सबसे शक्तिशाली रॉकेट का लॉन्च टला, इंजन 3 में आई खराबी

[ad_1]

न्यूयॉर्क। नासा अपने सबसे शक्तिशाली रॉकेट आर्टेमिस-1 को लॉन्च करने जा रहा था, लेकिन अब ये लॉन्चिंग टाल दी गई है। नासा ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से इसकी पुष्टि की है। नासा ने बताया है कि रॉकेट के इंजन नंबर तीन में खराबी आ गई है, जिसके बाद लॉन्च को टाल दिया गया है। नासा ने बताया कि इस मिशन को अब 2 सितम्बर को लॉन्च किया जाएगा। 322 फुट का ये रॉकेट नासा द्वारा बनाया गया अब तक का सबसे शक्तिशाली रॉकेट है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह अंतरिक्ष यान चंद्रमा तक जाएगा, कुछ छोटे सैटेलाइट को कक्षा में छोड़ेगा और खुद कक्षा में स्थापित हो जाएगा।

नासा के अधिकारियों ने कहा कि शनिवार को आई आंधी के दौरान नासा केनेडी अंतरिक्ष केंद्र पर स्थित रॉकेट और कैप्सूल को कोई नुकसान नहीं हुआ है। उन्होंने कहा कि अन्य उपकरणों को भी किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचा है। उल्लेखनीय है कि नासा का आर्टेमिस-1 मिशन करीब आधी सदी के बाद मनुष्यों को चंद्रमा की यात्रा कराकर वापस लाने के एक महत्वपूर्ण कदम की ओर अग्रसर है।

बता दें कि नासा की अतंरिक्ष प्रक्षेपण प्रणाली और ऑरियन क्रू कैप्सूल के लिए यह महत्वपूर्ण यात्रा होने वाली है। यह अंतरिक्ष यान चंद्रमा तक जाएगा, कुछ छोटे उपग्रहों को कक्षा में छोड़ेगा और खुद को कक्षा में स्थापित हो जाएगा। नासा का उद्देश्य अंतरिक्ष यान के परिचालन का ट्रेनिंग प्राप्त करना और चंद्रमा के आसपास अंतरिक्ष यात्रियों द्वारा अनुभव किए जाने वाले हालात की जांच करना है।



[ad_2]

Source link

Samachaar India

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *