पाकिस्तानी पासपोर्ट दुनिया में चौथा सबसे खराब

पाकिस्तानी पासपोर्ट दुनिया में चौथा सबसे खराब

[ad_1]

इस्लामाबाद। पाकिस्तानी पासपोर्ट दुनिया में चौथा सबसे खराब पासपोर्ट बना हुआ है। यह एक साल पहले से अपनी स्थिति नहीं बदल रहा है और केवल 32 गंतव्यों तक पहुंच प्रदान कर रहा है। 2022 के हेनले पासपोर्ट इंडेक्स के अनुसार, स्थानीय मीडिया रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गई है। डॉन ने बताया कि हेनले पासपोर्ट इंडेक्स दुनिया के सभी 199 पासपोर्टों की रैंकिंग है, जहां उनके धारक बिना पूर्व वीजा के पहुंच सकते हैं।
रैंकिंग इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन के डेटा पर आधारित है, जो यात्रा संबंधी जानकारी के दुनिया के सबसे बड़े डेटाबेस को बनाए रखता है और इसे हेनले एंड पार्टनर्स रिसर्च डिपार्टमेंट द्वारा व्यापक, चल रहे शोध द्वारा बढ़ाया गया है।
हाल ही में जारी रैंकिंग में पाकिस्तान संघर्ष से तबाह सीरिया, इराक और अफगानिस्तान से ऊपर है।

शीर्ष स्थान पर जापान ने कब्जा कर लिया है, जहां देश के पासपोर्ट ने अपने धारकों को 193 गंतव्यों तक पहुंच प्रदान की है। अगली पंक्ति में सिंगापुर और दक्षिण कोरिया हैं, जिनके पासपोर्ट 192 देशों तक पहुंच प्रदान करते हैं, इसके बाद जर्मनी और स्पेन का स्थान आता है, जिनके पासपोर्ट में 190 देशों को वीजा प्रदान करते हैं।
अन्य शीर्ष क्रम के देशों में ज्यादातर यूरोपीय राष्ट्र, अमेरिका और यूनाइटेड किंगडम हैं।
इसके विपरीत, अफगान पासपोर्ट धारक केवल 27 गंतव्यों तक पहुंच सकते हैं, जो सबसे कम वीजा-मुक्त स्कोर वाला पासपोर्ट है। अन्य निचले स्तर के देशों में, इराकी पासपोर्ट धारक केवल 29 देशों में और सीरियाई पासपोर्ट वाले 30 देशों में प्रवेश पाने में सक्षम हैं।

एशिया के अन्य देशों में, मॉरीशस और ताजिकिस्तान के साथ भारत 87वें स्थान पर है, इसके पासपोर्ट 67 देशों तक पहुंच प्रदान करते हैं।
चीन 69वें स्थान के लिए बोलीविया के साथ संबंध रखता है, उनके प्रत्येक पासपोर्ट में 80 गंतव्यों तक पहुंच की अनुमति है। जहां तक बांग्लादेश की बात है तो वह 104वें स्थान पर है (पाकिस्तान से पांच स्थान ऊपर) उसके पासपोर्ट धारकों की पहुंच 41 देशों में है।



[ad_2]

Source link

Samachaar India

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *