भारतीय करेंसी पर लक्ष्मी-गणेश जी की तश्वीर लगाई जाए : अरविंद केजरीवाल

भारतीय करेंसी पर लक्ष्मी-गणेश जी की तश्वीर लगाई जाए : अरविंद केजरीवाल

नई दिल्ली। आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने प्रधानमंत्री से अपील करते हुए कहा कि भारतीय करेंसी पर एक तरफ गांधी जी और दूसरी तरफ लक्ष्मी-गणेश जी की तश्वीर लगाई जाए। अगर भारतीय करेंसी पर एक गांधी जी और दूसरी तरफ लक्ष्मी-गणेश जी की तश्वीर होगी, तो इससे पूरे देश को उनका आशीर्वाद मिलेगा। इंडोनेशिया एक मुस्लिम देश है। वहां 85 फीसद आबादी मुस्लिम है और 2 फीसद से भी कम हिन्दू हैं, लेकिन उनके नोट पर गणेश जी की तश्वीर है। उन्होंने स्पष्ट करते हुए कहा कि हम ये नहीं कह रहे हैं कि सारे नोट बदले जाएं, लेकिन हर महीने जितने नए नोट छापे जाएं, उन पर यह शुरूआत की जा सकती है।

‘‘आप’’ के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था काफी नाजुक दौर से गुजर रही है। डॉलर के मुकाबले रुपया लगातार कमजोर होता जा रहा है और इसकी मार आम आदमी को भुगतनी पड़ती है। हम सब चाहते हैं कि भारत एक विकसित व अमीर देश बने। इसके लिए हमें बड़ी संख्या स्कूल-अस्पताल खोलने हैं और बिजली व सडक़ों का इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करना है। हम सब लोग प्रयास करते हैं, लेकिन प्रयास तभी फलीभूत होते हैं, जब हमारे उपर देवी-देवताओं का आशीर्वाद होता है। अरविंद केजरीवाल ने आज एक महत्वपूर्ण प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए कहा कि हम सब लोग देख रहे हैं कि भारतीय अर्थ व्यवस्था की स्थिति बहुत अच्छी नहीं है। भारतीय अर्थ व्यवस्था काफी नाजुक दौर से गुजर रही है। हम सब लोग देख रहे कि किस तरह से डॉलर के मुकाबले रुपया दिन प्रतिदिन कमजोर होता जा रहा है। इन सब चीजों की मार हमारे देश के एक आम आदमी को भुगतनी पड़ती है। ऐसा क्यों है कि आजादी के 75 साल हो गए, लेकिन आज भी भारत एक विकासशील देश है और भारत एक गरीब देश माना जाता है।

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हम सब चाहते हैं कि भारत एक विकसित देश बने। हम सब चाहते हैं कि भारत अमीर देश बने और हम सब चाहते हैं कि भारत का हर एक परिवार अमीर परिवार बने। इसके लिए बहुत सारे कदम उठाने की जरूरत हैं, बहुत सारे प्रयास करने की जरूरत है। हमें बड़ी संख्या में स्कूल और अस्पताल खोलने हैं। हमें बहुत बड़े स्तर पर बिजली और सडक़ों का इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करना है। लेकिन प्रयास तभी फलीभूत होते हैं, जब हमारे उपर देवी-देवताओं का आशीर्वाद होता है। प्रयास करने चाहिए और हम सब लोग अपनी-अपनी जिंदगी में प्रयास करते हैं। लेकिन हम कई बार देखते हैं कि प्रयास कर रहे हैं, लेकिन उसके नतीजे नहीं आ रहे हैं। उस वक्त लगता है कि अगर देवी-देवताओं का आशीर्वाद हो तो प्रयास फलीभूत होने लगते हैं और उसके नतीजे आने लगते हैं। अरविंद केजरीवाल ने कहा कि 24 अक्टूबर को दीपावली थी। दीपावली पर हम सब लोगों ने गणेश जी और लक्ष्मी जी का पूजन किया। हम सब लोगों ने भगवान से सुख-शांति की प्रार्थना की। हम सब लोगों ने अपने-अपने परिवार और देश की समृद्धि के लिए प्रार्थना की।

हम ये भी देखते हैं कि बिजनेस करने वाले व्यापारी और उद्योगपति अपने-अपने कमरे में लक्ष्मी जी और गणेश जी की मूर्ति जरूर लगाकर रखते हैं और रोज सुबह काम शुरू करने से पहले उनकी पूजा करते हैं। आज मेरी केंद्र सरकार और प्रधानमंत्री जी से अपील है कि भारतीय करेंसी के उपर एक तरफ गांधी जी तश्वीर है। वो वैसी ही रहनी चाहिए, लेकिन दूसरी तरफ गणेश जी और लक्ष्मी जी की तश्वीर भारतीय करेंसी पर लगाई जाए।  अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हमें अपनी अर्थ व्यवस्था सुधारने और भारत को तरक्की की राह पर ले जाने के लिए बहुत सारे प्रयास करने की जरूरत है, लेकिन उसके साथ-साथ देवी-देवताओं के आशीर्वाद की भी जरूरत है। अगर भारतीय करेंसी के उपर एक गांधी जी की तश्वीर रहे और दूसरी तरफ लक्ष्मी जी व गणेश जी की तश्वीर होगी, तो इससे पूरे देश को उनका आशीर्वाद मिलेगा। लक्ष्मी जी को समृद्धि की देवी माना गया है और गणेश जी को विघ्न दूर करने वाला देवता माना गया है। इसलिए इन दोनों देवी-देवताओं की तश्वीर भारतीय करेंसी पर लगनी चाहिए। हम ये नहीं कह रहे है कि सारे नोट बदले जाएं, लेकिन हर महीने जितने नए नोट छापे जाएं, उन नए नोटों के उपर यह शुरूआत की जा सकती है और धीरे-धीरे सर्कुलेशन में लक्ष्मी जी और गणेश जी के नए नोट आ जाएंगे।

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि इंडोनेशिया एक मुस्लिम देश है। इंडोनेशिया में 85 प्रतिशत से अधिक आबादी मुस्लिम है और वहां पर 2 फीसद से भी कम हिन्दू हैं, लेकिन उन्होंने वहां पर अपने नोट के उपर गणेश जी की तश्वीर छापी हुई है। मैं समझता हूं कि ये एक बहुत अहम कदम है, जो केंद्र सरकार को उठाना चाहिए। आज मैं मीडिया के माध्यम से इस देश के 130 करोड़ लोगों की तरफ से केंद्र सरकार और माननीय प्रधानमंत्री जी से अपील करता हूं कि भारतीय करेंसी के उपर लक्ष्मी जी और गणेश जी की तश्वीर लगाई जाए।

Samachaar India

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *