रतालू के सेवन से होने वाले 5 प्रमुख फायदे, आज से ही डाइट में करें शामिल

रतालू के सेवन से होने वाले 5 प्रमुख फायदे, आज से ही डाइट में करें शामिल

लोग अक्सर रतालू को शकरकंद समझ लेते हैं, लेकिन यह शकरकंद की तुलना में कम मीठे और ज्यादा स्टार्च वाले होते हैं। इसके अंदर का हिस्सा सफेद, पीला, बैंगनी या नारंगी होता है। पीले, नारंगी और बैंगनी रंग के रतालू में एंटीऑक्सीडेंट, कार्बोहाइड्रेट और विटामिन की भरपूर मात्रा होती है, वहीं सफेद रतालू में पोटैशियम की मात्रा ज्यादा होती है। इन सबके कई स्वास्थ्य लाभ हैं। आइए आज हम आपको रतालू से होने वाले पांच फायदे बताते हैं।

दिमाग के स्वास्थ्य को बढ़ाए
रतालू का सेवन करने से आपके दिमाग के स्वास्थ्य को मदद मिल सकती है। इसमें डायोसजेनिन नामक एक रसायन होता है जो न्यूरॉन के विकास को बढ़ाने और दिमाग के कामों में सुधार करने के लिए है। इसके अलावा यह मानसिक स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसमें न्यूरोप्रोटेक्टिव गुण होता है जो मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर रखने में मददगार होता है। आप चाहें तो रतालू को उबाल कर या फिर इसकी सब्जी बनाकर खा सकते हैं।

कैंसर के इलाज में फायदेमंद
रतालू में कैंसररोधी गुण पाए जाते हैं जो कैंसर को रोकने में मददगार होता है और यह कैंसर कोशिकाओं को फैलने से रोकता है। इसमें फिनोल, फ्लेवोनोइड्स और विटामिन सी जैसे एंटीऑक्सीडेंट उच्च मात्रा में मौजूद हैं। इन एंटीऑक्सिडेंट्स में कैंसर से लडऩे वाले प्रभाव होते हैं। वहीं रतालू में मौजूद विटामिन ए फेफड़े और मुंह के कैंसर से लडऩे में सहायक है। इसके अलावा इसमें मौजूद फाइबर शरीर से विषाक्त तत्वों को बाहर निकालता है।

श्वसन प्रणाली को बनाए रखने में कारगर
रतालू में कई पोषक तत्व मौजूद हैं। करीब 100 ग्राम रतालू में 118 कैलोरी, 0.2 ग्राम वसा, 816 मिलीग्राम पोटैशियम, 28 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 4 ग्राम फाइबर, 1.5 ग्राम प्रोटीन, 28 प्रतिशत विटामिन सी और 15 प्रतिशत विटामिन बी, 5 प्रतिशत मैगनीशियम आदि पाए जाते हैं। इस वजह से इसके सेवन से श्वसन प्रणाली बढिय़ा काम करती है और आपके स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करती है। यह फेफड़ों की समस्या से भी राहत दिलाता है।

कोलेस्ट्रॉल को रखें कंट्रोल
कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढऩे पर रतालू का सेवन आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। दरअसल, इसमें मौजूद फाइबर खराब कोलेस्ट्रॉल को बढऩे से रोकता है और कब्ज की समस्या से राहत दिलाता है। इससे आपकी पाचन क्रिया भी दुरुस्त रहती है। यह आपके मांसपेशियों को मजबूत बनाता है और प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ावा देने में मदद करता है।

त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ाए
रतालू के सेवन से शरीर के विषाक्त तत्व बाहर निकल जाते हैं जिससे त्वचा रोग दूर होने में मदद मिलती है। इसमें मौजूद विटामिन सी हमारे शरीर में कोलेजन निर्माण को बढ़ावा देते हैं। यह एक ऐसा प्रोटीन है जो त्वचा की कोमलता बनाए रखने में मदद करता है। बता दें कि उम्र बढऩे के साथ-साथ शरीर का कोलेजन उत्पादन कम होने लगता है, इसलिए कोलेजन के स्तर को बनाए रखने में इसका सेवन जरूरी है।

Samachaar India

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *