लक्ष्य सेन डेब्यू पर ही बने कॉमनवेल्थ गेम्स चौंपियन, 3 गेम में जीता फाइनल, सीएम धामी ने स्वर्ण पदक जीतने पर दी बधाई

लक्ष्य सेन डेब्यू पर ही बने कॉमनवेल्थ गेम्स चौंपियन, 3 गेम में जीता फाइनल, सीएम धामी ने स्वर्ण पदक जीतने पर दी बधाई

[ad_1]

नई दिल्ली। भारत के युवा शटलर लक्ष्य सेन ने कॉमनवेल्थ गेम्स में सोमवार को पुरुष सिंगल्स का गोल्ड मेडल जीत लिया है। बर्मिंघम में जारी इन खेलों में लक्ष्य ने 3 गेम तक चले फाइनल मैच में मलेशिया के एनजी जे योंग को शिकस्त दी। 20 साल के लक्ष्य ने गोल्ड मेडल मैच 19-21, 21-9, 21-16 से अपने नाम किया। लक्ष्य सेन पहली बार कॉमनवेल्थ गेम्स में उतरे और सोने का तमगा हासिल कर लिया है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने लक्ष्य सेन द्वारा कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के बैडमिंटन प्रतिस्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतने पर उन्हें बधाई दी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि सेन ने अपनी खेल प्रतिभा से प्रदेश का ही नहीं बल्कि देश का नाम भी रोशन किया है। मुख्यमंत्री ने उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की है।

अल्मोड़ा के रहने वाले लक्ष्य सेन ने पिछले साल वर्ल्ड चौंपियनशिप में ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया था जबकि इसी साल ऑल इंग्लैंड ओपन-2022 में वह उप-विजेता रहे। लक्ष्य ने फाइनल मुकाबले के शुरुआती गेम में 2-0 से बढ़त बनाई जिसे 5-3 और फिर 6-4 पहुंचाया. बाद में योंग ने वापसी करते हुए 7-7 से बराबरी की और फिर देखते ही देखते 11-9 की बढ़त बना ली। लक्ष्य ने बाद में स्कोर 18-18 से बराबर किया लेकिन योंग ने पहला गेम 21-19 से अपने नाम किया।

दूसरे गेम में मलेशियाई खिलाड़ी ने 4-3 से बढ़त बनाई जिसे 6-4 किया। लक्ष्य ने वापसी करते हुए स्कोर 6-6 से बराबर किया और फिर 11-9 की बढ़त बना ली । जिसे उन्होंने देखते ही देखते 16-9 कर दिया. बाद में यह गेम लक्ष्य ने 21-9 से जीता. तीसरे और निर्णायक गेम में लक्ष्य ने 8-4 और फिर 9-6 से बढ़त बनाते हुए स्कोर 11-7 किया. इसके बाद बढ़त 14-8 कर दी। योंग ने वापसी करते हुए स्कोर 12-17 किया लेकिन लक्ष्य ने इस गेम को 21-16 से जीतते हुए गोल्ड भी देश के खाते में जोड़ दिया। योंग ने मौजूदा खेलों में मिक्स्ड टीम का गोल्ड जीता है जबकि वह पिछले साल सुदीरमन कप में ब्रॉन्ज जीतने में कामयाब हुए थे। इसी के साथ भारत के खाते में अब 20 गोल्ड मेडल समेत कुल 57 पदक हो गए हैं. भारत ने 15 सिल्वर और 22 ब्रॉन्ज भी जीते हैं।



[ad_2]

Source link

Samachaar India

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *