विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अपनी पुस्तक “द इंडिया वे: स्ट्रैटेजीज फार एन अनसर्टेन वर्ल्ड” के गुजराती अनुवाद को किया लॉन्च

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अपनी पुस्तक “द इंडिया वे: स्ट्रैटेजीज फार एन अनसर्टेन वर्ल्ड” के गुजराती अनुवाद को किया लॉन्च

[ad_1]

दिल्ली।  विदेश मंत्री एस जयशंकर ने रविवार को गुजरात में अपनी पुस्तक “द इंडिया वे: स्ट्रैटेजीज फार एन अनसर्टेन वर्ल्ड” का गुजराती अनुवाद लान्च किया।

जयशंकर ने ट्वीट किया, मेरी किताब: द इंडिया वे: स्ट्रैटेजीज फार एन अनसर्टेन वर्ल्ड का गुजराती अनुवाद लान्च करते हुए खुशी हो रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा समर्थित भारतीय विदेश नीति के लोकतंत्रीकरण ने देश भर में विदेशी मामलों में अधिक रुचि पैदा की है।

इससे पहले उन्होंने गांधीनगर में भास्कराचार्य राष्ट्रीय अंतरिक्ष अनुप्रयोग और भू-सूचना विज्ञान संस्थान (बीआइएसएजी-एन) का दौरा किया और कहा कि भारत ऐसे प्रतिबद्ध संस्थानों की कड़ी मेहनत के साथ आगे बढ़ता है। जयशंकर ने संस्थान में सेंटर फार इनोवेशन इनक्यूबेशन एंड एंटरप्रेन्योरशिप का दौरा करते हुए आइआइएम अहमदाबाद के छात्रों और शिक्षकों के साथ बातचीत की।

विदेश मंत्री और उन्हें ऊर्जा, आभासी वास्तविकता, चिकित्सा, गेमिंग और वायु गुणवत्ता में नवाचारों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि उन्हें भारतीय विदेश नीति में एक परिवर्तनकारी दशक पर छात्रों और शिक्षकों के साथ बातचीत करने में प्रसन्नता हो रही है। अपने भाषण में, विदेश मंत्री ने दस प्रमुख बिंदुओं पर प्रकाश डाला जिन्होंने भारत को एक ब्रांड बनने में मदद की और कहा कि हमारा विकास प्रगति पर है; लेकिन हमें विश्वास है कि यह जारी रहेगा।

जयशंकर ने ट्वीट किया, हाइलाइट किया कि #BrandIndia में सुधार हो रहा है: 1. हमारी कोविड प्रतिक्रिया, चिकित्सा और डिजिटल। 2. आर्थिक सुधार और जमीनी स्तर पर सामाजिक वितरण। 3. आर्थिक और तकनीकी प्रभाव। 4. प्रमुख मुद्दों पर स्वतंत्र रुख। 5. सीमा पर दृढ़ आसन। 6. क्वाड और आई2यू2 जैसी अभिनव कूटनीति। 7. विदेश में अपनी देखभाल करना। 8. दूसरों के लिए पहला उत्तरदाता। 9. जलवायु कार्रवाई और न्याय सहित वैश्विक समाधानों में योगदान करना। 10. सभ्यता राज्य का उदय।



[ad_2]

Source link

Samachaar India

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *