श्रावण मास का दूसरा सोमवार आज, प्रदेशभर के शिवालयों में सुबह से भक्तों का लगा है तांता

श्रावण मास का दूसरा सोमवार आज, प्रदेशभर के शिवालयों में सुबह से भक्तों का लगा है तांता

[ad_1]

देहारादून।  श्रावण मास के दूसरे सोमवार को आज शिवालयों व देवालयों में जलाभिषेक करने के लिए शिवभक्तों के बड़ी संख्या में पहुंचने का सिलसिला जारी है। मंगलवार को शिवरात्रि पर्व पर जबरदस्त भीड़ उमड़ने की संभावना है। इसे देखते हुए हरिद्वार में प्रमुख मंदिरों में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है।

राजधानी देहरादून सहित प्रदेशभर के शिवालयों में सुबह से श्रद्धालुओं का तांता लगा है। मंदिर के बाद जलाभिषेक के लिए भोलेनाथ के भक्त सुबह पांच बजे से लाइन में खड़े होकर अपनी बारी आने का इंतजार कर रहे हैं। श्रावण मास के दूसरे सोमवार के साथ ही अगले दिन मंगलवार को महाशिवरात्रि है। ऐसे में धर्मनगरी के शिवमंदिरों व देवालयों में श्रद्धालु जलाभिषेक करने के लिए पहुंचेेंगे।

शिवालयों को इसके लिए सजाया गया है। धर्मनगरी के बिल्वकेश्वर महादेव मंदिर, दक्ष प्रजापति मंदिर, नीलेश्वर महादेव मंदिर, तिल भांडेश्वर महादेव, कुंडी सोटा मंदिर में सुबह से ही शिवभक्त पहुंचकर भगवान का जलाभिषेक करेंगे। पुलिस प्रशासन ने मंदिरों पर सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी है। थाना व कोतवाली प्रभारियों को मंदिरों पर पुलिस फोर्स तैनात करने के साथ ही चेकिंग करने के आदेश भी दिए हैं।

सुबह ब्रह्म मुहूर्त से ही भगवान भोलेनाथ की सुसराल दक्षेश्वर महादेव मंदिर में जलाभिषेक के लिए श्रद्धालुओं की  भारी भीड़ उमड़ पड़ी है।

मान्यता है कि भगवान शिव को सोमवार का दिन सबसे ज्यादा प्रिय होता है इसलिए इस दिन शिव की भक्ति और उनका जलाभिषेक करने पर शिव की अपार कृपा मिलती है।

मान्यता है कि भगवान शिव सावन के पूरे महीने अपनी ससुराल कनखल स्थित दक्षेश्वर प्रजापति में ही निवास करते है और यही से सृष्टि का संचालन और लोगों का कल्याण करते है। ऐसे में भगवान शंकर का जलाभिषेक किया जाए तो वे प्रसन्न होते हैं।



[ad_2]

Source link

Samachaar India

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *