सावन माह की शिवरात्रि आज, इस बार बन रहा विशेष संयोग

सावन माह की शिवरात्रि आज, इस बार बन रहा विशेष संयोग

[ad_1]

देहरादून। सावन माह की  शिवरात्रि आज मनाई जा रही है। जलाभिषेक का शुभ मुहूर्त शाम 6:45 बजे कृष्ण चतुर्दशी लगते ही शुरू होगा, जो बुधवार पूरे दिन रहेगा। सावन महीने में आने वाली शिवरात्रि का अपने आप में विशेष महत्व होता है। हिदू पंचांग के अनुसार हर महीने की कृष्ण पक्ष की 14वीं तिथि के दिन मासिक शिवरात्रि मनाई जाती है।  भगवान शिव को एक संहारक से कही पहले एक ज्ञानी माना जाता हैं। शिवरात्रि हर मास की कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को आती है, लेकिन महाशिवरात्रि फाल्गुन मास की कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को आती है।

शिवरात्रि पर भगवान शिव का जलाभिषेक किया जाता है। इसके अलावा माता पार्वती,  गणेश,  कार्तिकेय और नंदी की पूजा-अर्चना की जाती है। 26 जुलाई यानि मंगलवार को सावन शिवरात्रि पर शुभ संयोग बन रहा है। इस दिन शिव मंगल गौरी की शुभ और मंगलकारी योग बन रहा है। इस शिवरात्रि पर ना सिर्फ भगवान शिव का जलाभिषेक होगा, बल्कि मंगला गौरी का व्रत भी साथ ही किया जाएगा। मंगला गौरी व्रत में माता पार्वती की पूजा का विधान है। ज्योतिषियों की मानें तो सावन में शिवरात्रि और मंगला गौरी व्रत का संयोग सालों बाद बना है। ऐसे में सावन शिवरात्रि के अवसर पर न सिर्फ भगवान शिव का जलाभिषेक करना कल्याणकारी होगा बल्कि मंगला गौरी व्रत पर माता पार्वती की पूजा करने पर भगवान शिव और माता पार्वती दोनों का आशीर्वाद प्राप्त होगा।

ज्योतिषाचार्यों के अनुसार सावन में वर्षों बाद शिवरात्रि और मंगला गौरी व्रत का संयोग बना है। शिवरात्रि पूजन चार प्रहर में करने का विधान होता है। इस बार सावन शिवरात्रि की शुभ तिथि लग्नानुसार 26 जुलाई  शाम  6 बजकर 45 मिनट से शुरू होकर 27 जुलाई की रात 9 बजकर 10 मिनट तक रहेगी। इस तरह से भगवान शिव का जलाभिषेक 26 और 27 जुलाई दोनों  दिन किया जा सकेगा मासिक शिवरात्रि पर शिव पूजन और जलाभिषेक शाम  6 बजे से 7 बजकर 30 मिनट पर रहेगा।



[ad_2]

Source link

Samachaar India

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *