चेहरे के काले धब्बों को दूर करने में काफी असरदार हैं ये फेस पैक

चेहरे के काले धब्बों को दूर करने में काफी असरदार हैं ये फेस पैक

चेहरे के काले धब्बों से छुटकारा पाने के लिए कई तरह के स्किन केयर और ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करके थक चुके हैं तो अब घर पर बनाए गए फेस पैक का इस्तेमाल करें। इन फेस पैक की मदद से हाइपरपिग्मेंटेशन, मुहांसे, ब्लैकहेड्स औक चोट के धब्बे तक हल्के हो सकते हैं। आइए आज हम आपको कुछ फेस पैक बनाने और इस्तेमाल करने के तरीके बताते हैं, जो चेहरे के काले धब्बे दूर करने में प्रभावी हो सकते हैं।

नींबू का फेस पैक
सबसे पहले एक कटोरी में आधे नींबू का रस और एक बड़ी चम्मच शहद डालकर अच्छे से मिलाएं। अब इस मिश्रण को अपने पूरे चेहरे पर लगाएं और 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धोने के बाद इस पर ठंडे पानी के छींटे मारें। अब तौलिए से अपने चेहरे को धीरे से थपथपा कर सुखाएं और फिर इस पर मॉइस्चराइजिंग सीरम लगाएं।

चंदन का फेस पैक
इसके लिए एक या दो बड़ी चम्मच चंदन पाउडर, एक छोटा चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच ग्लिसरीन मिलाकर एक महीन पेस्ट बना लें। अब इसमें थोड़ा गुलाब जल मिलाएं। फिर पेस्ट को अपने पूरे चेहरे पर और विशेष रूप से काले धब्बों पर लगाकर कुछ मिनट के लिए छोड़ दें। इसके सूखने के बाद चेहेर को गुनगुने पानी से धो लें और फिर इस पर मॉइस्चराइजर लगाएं।

प्याज और लहसुन का फेस पैक
सबसे पहले एक प्याज का टुकड़ा और लहसुन की एक कली को मिक्सी में पीस लें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर बने काले धब्बों पर लगाएं और इसे लगभग 15 मिनट के लिए छोड़ दें। जब आपको पेस्ट की गंध कम होती हुई लगे तो चेहरे को ठंडे पानी से धोकर तौलिए से पोछें। इसके बाद चेहरे पर हल्का मॉइस्चराइजर लगाएं।

एलोवेरा का फेस पैक
सबसे पहल एक ताजे एलोवेरा के पत्ते से जेल निकालें। अब इसे एक कटोरी में इतनी मात्रा में लें कि यह आपके पूरे चेहरे पर लग जाए और इसमें थोड़ा गुलाब जल भी मिला लेें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और करीब 15 मिनट तक सूखने दें। चेहेर को धोने से पहले दो-तीन मिनट तक मसाज करें और फिर धो लें।

Samachaar India

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *