देश के पहले मतदाता श्याम सरन नेगी का हुआ निधन, दो पहले ही किया था मतदान

देश के पहले मतदाता श्याम सरन नेगी का हुआ निधन, दो पहले ही किया था मतदान

दिल्ली। देश के पहले मतदाता श्याम सरन नेगी ने शनिवार को सुबह अपने घर पर अंतिम सांस ली l वह काफी समय से अस्वस्थ चल रहे थे l अपनी अस्वस्थता के चलते ही बुधवार को अपने घर में ही उन्‍होंने मतदान किया था। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार श्याम सरन नेगी के शोक संतप्त परिवार से मिलने और उनके पैतृक गांव में व्यक्तिगत रूप से अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए कल्पा (किन्नौर) के लिए रवाना हुए हैं।

हालांकि इससे पहले वो हर बार वोट डालने के लिए पोलिंग बूथ पर जाते थे l पोलिंग बूथ पर चुनाव आयोग की ओर से उनका रेड कारपेट स्वागत किया जाता था। इस बार भी नेगी खुद तो चाहते थे कि वह मतदान करने पोलिंग बूथ पर जाए लेकिन उनके शरीर ने जब साथ नहीं दिया तो परिवार वालों की बात मान ली और घर से ही वोट डाला। बुधवार को उन्होंने अपने घर से वह डाला था।

श्याम सरन नेगी को चुनाव आयोग ने 2014 के आम चुनाव के दौरान ब्रांड एंबेसडर भी बनाया था। 12 जून, 2010 को मुख्य चुनाव आयुक्त ने उन्हें कल्पा आकर पहले मतदाता होने पर बधाई भी दी थी। मास्टर श्याम सरन नेगी ने आखिरी बार वोट डालने के बाद कहा था कि मतदान लोकतंत्र का महापर्व होता है। हम सभी को अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करना चाहिए, ताकि देश का लोकतंत्र मजबूत हो सके। हर चुनाव को एक धर्म मानना चाहिए, क्योंकि धर्म से ही अच्छे आदमी को आगे भेजा जाना चाहिए।

Samachaar India

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *