नारियल पानी का अधिक सेवन स्वास्थ्य के लिए बन सकता है मुसीबत

नारियल पानी का अधिक सेवन स्वास्थ्य के लिए बन सकता है मुसीबत

नारियल पानी के सेवन से मिलने वाले अनगिनत स्वास्थ्य लाभों के कारण इसे जादुई पेय या प्रकृति का पेय भी कहा जाता है। हालांकि, इसके कुछ नुकसान आपको इसके सेवन पर पुनर्विचार करने पर मजबूर कर सकते हैं। नारियल पानी के अधिक सेवन से ब्लड प्रेशर प्रभावित होने और इलेक्ट्रोलाइट असंतुलित होने सहित कई तरह के नुकसान पहुंच सकते हैं। आइए जानते हैं कि नारियल पानी के अधिक सेवन से क्या-क्या समस्याएं हो सकती हैं।

मधुमेह होने का रहता है खतरा
नारियल पानी में कैलोरी की मात्रा मौजूद होती है। ऐसे में अगर आप इसका अधिक सेवन करते हैं तो इससे ब्लड प्रेशर प्रभावित हो सकता है और इंसुलिन में भी बदलाव आ सकता है। इंसुलिन में बदलाव आने से मधुमेह का खतरा काफी बढ़ जाता है। ऐसे में मधुमेह रोगियों को डॉक्टर की सलाह के बाद ही नारियल पानी पीना चाहिए और स्वस्थ व्यक्ति के लिए रोजाना एक नारियल का पानी पीना ही काफी होता है।

इलेक्ट्रोलाइट हो सकते हैं असंतुलित
नारियल पानी में मौजूद उच्च पोटेशियम के कारण यह एक अद्भुत पेय है, लेकिन यही कारण अधिक मात्रा में सेवन करने पर नारियल पानी को घातक भी बना सकता है। दरअसल, नारियल पानी के अधिक सेवन से इलेक्ट्रोलाइट्स के असंतुलित होने की संभावना काफी बढ़ जाती है। बता दें कि शरीर हमारे द्वारा खाए जाने वाले खाने और पानी से इलेक्ट्रोलाइट्स बनाता है। ये इलेक्ट्रोलाइट्स शरीर में फैलकर शारीरिक कार्यों में ऊर्जा देते हैं।

पेट से जुड़ी समस्याएं
नारियल पानी का अधिक सेवन करने से आपको पेट से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इससे गैस, उल्टी समेत पेट में दर्द जैसी कई तरह की समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। इस वजह से यह जरूरी है कि आप नारियल पानी का सीमित मात्रा में सेवन करें। बेहतर होगा कि आप हर दिन अपने नारियल पानी के सेवन पर ध्यान दें, क्योंकि इससे आपको कोई नुकसान नहीं होगा।

बढ़ सकता है वजन
अधिक मात्रा में नारियल पानी पीने से वजन बढऩे की संभावना भी बढ़ सकती है और इसकी मुख्य वजह इसमें मौजूद हाई कैलोरी है। बढ़ता वजन एक गंभीर समस्या हैं, जिसके कारण शरीर कई बीमारियों का घर बना सकता है। वैसे कुछ अन्य शारीरिक समस्याओं के कारण भी लोगों का वजन बढऩे लगता है, इसलिए बढ़ते वजन की असल वजह जानने के लिए डॉक्टर से संपर्क करें।

ब्लड प्रेशर में ला सकता है गिरावट
नारियल पानी के अधिक सेवन से ब्लड प्रेशर भी प्रभावित हो सकता है। इससे ब्लड प्रेशर के कम होने की संभावना बढ़ सकती है। बता दें कि अगर किसी व्यक्ति का ब्लड प्रेशर सामान्य (120/80 एमएमएचजी) से कम हो तो उसे लो ब्लड प्रेशर की समस्या होती है। इसके कारण बार-बार चक्कर आना या अचानक धुंधला दिखना देना आदि लक्षण सामने आ सकते हैं।

Samachaar India

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *