पशुपालन पर वैश्विक सम्मेलन में उत्तराखंड को मिली अग्रणी भूमिका

पशुपालन पर वैश्विक सम्मेलन में उत्तराखंड को मिली अग्रणी भूमिका

[ad_1]

देहरादून। वैश्विक निकाय ने ‘पशुधन सहकारिता’ पर बैठक का आयोजन किया, उत्तराखंड की अनुकरणीय भूमिका की सराहना की। बैंकाक मुख्यालय एनईडीएसी ने उत्तराखंड के पशुपालन विभाग के प्रयासों की सराहना की है जिसके तहत हजारों किसानों को हिमालयी राज्य में सतत विकास और आजीविका लाने के लिए पशुधन प्रबंधन के लिए अत्याधुनिक तकनीक दी जाती है।
 
  उत्तराखंड ने पशुधन प्रबंधन के माध्यम से ग्रामीण अर्थव्यवस्था को गति देने में देश में अग्रणी भूमिका निभाई है।  उन्नत और वैज्ञानिक पशुपालन के माध्यम से ग्रामीण समुदायों को समृद्ध बनाने में उत्तराखंड की उपलब्धियों को अब दुनिया भर में स्वीकार किया जा रहा है।
नेटवर्क फॉर द डेवलपमेंट ऑफ एग्रीकल्चरल कोऑपरेटिव्स इन एशिया एंड द पैसिफिक (एनईडीएसी) नामक एक वैश्विक संगठन ने ‘पशुधन सहकारी समितियों’ पर अपनी पहली बैठक आयोजित की।  बैठक ऑनलाइन मोड में आयोजित की गई थी।  बैठक में बांग्लादेश, चीन, ईरान, केन्या, नेपाल, फिलीपींस, श्रीलंका और थाईलैंड सहित आठ देशों के पशुपालन विशेषज्ञ शामिल हुए।  NEDAC का प्रधान कार्यालय बैंकॉक, थाईलैंड में है।
 

यह भारत के लिए गर्व की बात है कि डॉ बीवीआरसी पुरुषोत्तम, आईएएस, सचिव, पशुपालन और सहकारिता विभाग, उत्तराखंड, भारत ने बैठक की अध्यक्षता की। उन्हें “पशुधन” पर एनईडीएसी समिति की पहली बैठक में उद्घाटन भाषण देने के लिए आमंत्रित किया गया था।  सहकारिता”।  एनईडीएसी बैंकॉक के मानद निदेशक डॉ केआर सालिन ने कहा कि उत्तराखंड को यह अनूठा सम्मान पर्वतीय राज्य द्वारा किसानों को आत्मनिर्भर बनाने और पशुपालन में आधुनिक प्रथाओं के माध्यम से समृद्ध बनाने में किए गए अनुकरणीय कार्यों के कारण मिला है।
 इस अवसर पर बोलते हुए, डॉ पुरुषोत्तम ने इस बात पर प्रकाश डाला कि कृषि के बाद पशुधन खेती लोगों का दूसरा सबसे महत्वपूर्ण व्यवसाय है, और ग्रामीण अर्थव्यवस्था में एक प्रमुख भूमिका निभाता है।
 उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि उत्तराखंड ने पशुपालन क्षेत्र के विकास में तेजी से कदम उठाए हैं।  डॉ पुरुषोत्तम ने कहा कि राज्य ने किसानों को संगठित बाजार पहुंच प्रदान करके उनकी मदद की है।  इस क्षेत्र में उत्तराखंड की विभिन्न उपलब्धियों के बीच, उन्होंने उत्पादन क्षेत्रों से लेकर मांग केंद्रों, बाजार संबंधों और मूल्य श्रृंखला निर्माण तक पशुधन उत्पादों के प्रसंस्करण, भंडारण और संरक्षण जैसी पहलों पर प्रकाश डाला। डॉ अविनाश आनंद, प्रबंध निदेशक, यूएसजीसीएफ और परियोजना निदेशक, भेड़ बकरी क्षेत्र ने ‘पशुधन सहकारिता’ पर बैठक के दौरान बात की।  उन्होंने कहा कि उत्तराखंड एकीकृत सहकारी विकास परियोजना (यूकेसीडीपी भेड़ बकरी क्षेत्र) राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम (एनसीडीसी) के सहयोग से इन जानवरों के समग्र विकास में तेजी ला रही है।
 बैठक में भाग लेने वाले विभिन्न देशों के पशुपालन विशेषज्ञों ने सराहना की कि उत्तराखंड ने नस्ल सुधार और स्टॉक के प्रसार के लिए उच्च गुणवत्ता वाली भेड़ और बकरियों के साथ प्राथमिक सहकारी समितियां प्रदान की हैं।  उन्होंने गोजातीय आबादी के नस्ल सुधार और पशुपालन क्षेत्र में अन्य प्रमुख पहलों के लिए राज्य द्वारा किए गए प्रयासों की भी सराहना की।



[ad_2]

Source link

Samachaar India

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *