हरियाणा के सीएम मनोहर लाल ने ई-पहल की तरफ कदम बढ़ाते हुए गुरुग्राम में किया ‘स्मार्ट ई-बीट‘ सिस्टम का शुभारंभ

हरियाणा के सीएम मनोहर लाल ने ई-पहल की तरफ कदम बढ़ाते हुए गुरुग्राम में किया ‘स्मार्ट ई-बीट‘ सिस्टम का शुभारंभ

[ad_1]

हरियाणा।  प्रदेश  के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने ई-पहल की तरफ एक ओर कदम बढ़ाते हुए सोमवार को गुरुग्राम में ‘स्मार्ट ई-बीट‘ सिस्टम का शुभारंभ किया। उन्होंने इस सिस्टम से जुड़े पुलिस के 119 मोटरसाइकिल राइडर्स को झंडी दिखाकर रवाना किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि गुरुग्राम में स्मार्ट पुलिसिंग के प्रयास के तहत ई-बीट सिस्टम की शुरूआत की गई है। 

अब बीट सिस्टम भी डिजिटलाइज्ड हो गया है। यह एक एप आधारित सिस्टम है। बीट पर तैनात मोटरसाइकिल राइडर पुलिसकर्मी की हाजिरी भी इस एप पर लगेगी और उनकी मॉनिटरिंग भी आसानी से की जा सकेगी। अब तक बीट पर लगाए गए पुलिसकर्मी मैनुअल तरीके से अपनी हाजिरी लगाते थे और उनकी मॉनिटरिंग नहीं हो पाती थी। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस सिस्टम को भविष्य में एमरजेंसी रिस्पांस सपोर्ट सिस्टम से जोड़ा जाएगा ताकि डायल-112 पर मिलने वाली कॉल पर ईआरवी के अलावा ये राइडर भी मदद के लिए पहुंच सकें। उन्होंने बताया कि यह नई प्रणाली गुरुग्राम के शहरी क्षेत्र में स्थित सभी 33 पुलिस थाना क्षेत्रों को कवर करेगी। इनमें 119 मोटर साइकिल राइडर तैनात होंगे और प्रत्येक मोटरसाइकिल राइडर पर दो पुलिसकर्मी होंगे। इस लिहाज से दिन में तीन शिफ्ट में 714 पुलिसकर्मी राइडर पर ड्यूटी देंगे। गुरुग्राम पुलिस ने शहर में 2056 संवेदनशील लोकेशन की पहचान की है। 



[ad_2]

Source link

Samachaar India

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *