आखिर कैसे देहरादून से दिल्ली का सफर अब ढ़ाई घंटे में किया जा सकेगा, जानिए

Spread the love


देहरादून।  केंद्र सरकार और भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) की योजनाओं में शुमार नई दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेस-वे के निर्माण में जुटे अफसरों और इंजीनियरों ने डाटकाली मंदिर के पास 340 मीटर लंबी सुरंग की खुदाई का काम रिकॉर्ड समय में पूरा कर लिया है।

परियोजना से जुडे़े अफसरों की मानें तो सुरंग का काम 10 फरवरी 2022 को शुरू किया गया, जो 16 अगस्त को रिकॉर्ड समय में पूरा कर लिया गया है। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के परियोजना निदेशक पंकज कुमार मौर्या ने बताया कि डाटकाली मंदिर के पास निर्माणाधीन सुरंग की लंबाई 340 मीटर है, जिसका आधा हिस्सा यूपी और आधा हिस्सा उत्तराखंड में पड़ता है।

सुरंग की चौड़ाई 14.20 मीटर है। सुरंग में गाड़ियों की आवाजाही में दिक्कत न हो, इसके लिए सुरंग को तीन लेन का बनाया जा रहा है। बताया कि सुरंग का निर्माण दिसंबर 2022 तक पूरा करने के साथ ही यातायात के लिए खोल दिया जाएगा।

बता दें कि नई दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेस-वे परियोजना को पूरा करने की अंतिम समय सीमा अक्तूबर 2023 निर्धारित की गई है। नई दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेस-वे परियोजना से जुड़े तमाम निर्माण कार्यों को समय रहते पूरा किया जा सके, इसके लिए अफसरों, इंजीनियरों की अगुवाई में दिन रात काम किया जा रहा।

प्राधिकरण के अफसरों के मुताबिक, नई दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेस-वे का काम पूरा होने के बाद देहरादून से नई दिल्ली का सफर दो से ढाई घंटे में पूूरा किया जा सकेगा। परियोजना के पूरा होने से जहां लोगों को उच्च स्तरीय यातायात की सुविधाएं मिलेंगी, वहीं राज्य की आर्थिकी को भी रफ्तार मिलेगी।





Source link

Samachaar India

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *