सर्दी की इन 5 मौसमी सब्जियों से बनाया जा सकता है हलवा, आसान है रेसिपी

सर्दी की इन 5 मौसमी सब्जियों से बनाया जा सकता है हलवा, आसान है रेसिपी

ताजी और हरी-भरी सब्जियों के बगैर सर्दियों का मौसम अधूरा है। इस मौसम में आने वाली सब्जियों में कई ऐसे गुण मौजूद होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं और इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करते हैं। अभी तक आपने सर्दियों की इन सब्जियों को सब्जी के तौर पर ही खाया होगा, लेकिन क्या आपने कभी इनसे हलवा बनाकर खाया है। चलिए आज हम आपको सर्दी की पांच मौसमी सब्जियों से हलवा बनाने की रेसिपी बताते हैं।

चुकंदर का हलवा
चुकंदर का हलवा बनाने के लिए सबसे पहले चुकंदर को छीलकर उसे कद्दूकस कर लें। अब एक पैन में घी गरम करके उसमें बादाम और काजू भून लें। इसके बाद कद्दूकस किए हुए चुकंदर को भी घी में भूनें और फिर दूध डालकर अच्छे से नरम होने तक पका लें। अब चीनी और खोया डालकर और पकाएं। थोड़ी देर बाद ऊपर से इलायची पाउडर और घी डालें और पांच मिनट तक पकने दें। अंत में मेवा डालकर इसे गरमागरम परोसें।

लौकी का हलवा
सर्दियों के मौसम में लौकी का हलवा जरूर खाना चाहिए। यह बेहद स्वादिष्ट और फायदेमंद होता है। सबसे पहले कढ़ाई में घी गरम करें और इसमें कद्दूकस की हुई लौकी डालकर पांच मिनट तक भूनें। अब दूध और चीनी डालें और लौकी को नरम होने तक पका लें। ऊपर से कद्दूकस किया हुआ खोया डालकर अच्छी तरह मिला लें और इसे बीच-बीच में चलाते रहें। पकने के बाद इसे फ्रिज में ठंडा होने के बाद परोसें।

गाजर का हलवा
सर्दी की सबसे लोकप्रिय सब्जियों में शामिल गाजर का हलवा सबको पसंद होता है। इसे बनाने के लिए गाजर को छीलकर कद्दूकस कर लें। अब एक पैन में घी गरम कर लें और इसमें गाजर डालकर 10 मिनट तक पकाएं। अब इसमें चीनी डालें और दो मिनट तक अच्छी तरह से मिलाते हुए पका लें। इसके बाद मेवा और इलायची पाउडर डालें और दोबारा मिलाकर थोड़ी देर तक पकने दें। अंत में बादाम से गार्निश करके इसे गरमागरम परोसें।

मटर का हलवा
इसे बनाने के लिए हरे मटर को भाप में पकाने के बाद इसका दरदरा पेस्ट बना लें। अब घी में बादाम और काजू भूनें और फिर इसमें हरे मटर का पेस्ट डालकर अच्छी तरह पका लें। इसके बाद इसमें चीनी, खोया और इलायची पाउडर डालें और अच्छे से मिला लें। अच्छे से पक जाने के बाद इसे मावे से गार्निश करके गरमागरस परोसें। हरे मटर से बना यह हलवा बहुत ही पौष्टिक होता है।

आलू का हलवा
उत्तर प्रदेश में आलू का हलवा काफी लोकप्रिय है और यह अक्सर नवरात्रि के दौरान बनाया जाता है। सबसे पहले आलू को उबालकर मैश कर लें। अब पैन में घी गरम करके मैश किए हुए आलू को भून लें। इसमें दूध, चीनी और किशमिश डालकर अच्छी तरह मिलाएं और बीच-बीच में इस मिश्रण को चलाते हुए 10 मिनट तक पका लें। ऊपर से इलायची पाउडर डालकर पांच मिनट तक और पकाएं। अब बादाम और काजू से गार्निज करके गरमागरम परोसें।

Samachaar India

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *