हर घर तिरंगा अभियान के तहत गांधी पार्क देहरादून में किया गया कार्यक्रम का आयोजन

हर घर तिरंगा अभियान के तहत गांधी पार्क देहरादून में किया गया कार्यक्रम का आयोजन

[ad_1]

देहरादून।  76वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है, इसके साथ ही हर घर तिरंगा अभियान भी चलाया जा रहा है, जिसमें लोगों को अपने- अपने घरों में तिरंगा फहराने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। इसी के तहत इण्टरमीडिएट कॉलेज बालावाला, विकास खण्ड डोईवाला, देहरादून के सहयोग से गांधी पार्क, देहरादून में हर घर तिरंगा कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें अखिलेश कुमार सिंह, पुलिस उपमहानिरीक्षक, रैपिड एक्शन फोर्स (आर०ए०एफ०) रेंज मुख्यालय -3, बालावाला, देहरादून के निर्देशानुसार जितेन्द्र मोहन सिल्स्वाल, द्वितीय कमान अधिकारी की अध्यक्षता में दी पॉजिटिव फाउन्डेशन का पूरा सहयोग दिया गया।

र०ए०एफ० द्वारा आम नागरिकों को राष्ट्रीय ध्वज के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए वॉकाथन / दौड़ की गई, जिसमें आर0ए0एफ0 के अधिकारीगण, जवान तथा इण्टरमीडिएट कॉलेज बालावाला के शिक्षक व छात्रों द्वारा हाथों में तिरंगा फहराते हुए, गांधी पार्क से घंण्टाघर तक वॉकाथन / दौड़ किया गया। इसके उपरान्त गांधी पार्क में जितेंद्र मोहन सिल्स्वाल द्वारा राष्ट्रीय ध्वज का महत्व बताते हुए आम जनता व स्कूल के छात्रों को भेंट स्वरूप राष्ट्रीय ध्वज वितरित किये गये। रैपिड एक्शन फोर्स (आर०ए०एफ०) रेंज मुख्यालय -3 का कार्यालय पिछले कुछ वर्षो पहले देहरादून में स्थापित है तथा आर०ए०एफ० द्वारा पूर्व में भी आजादी का अमृत महोत्सव के अन्तर्गत फिट इंडिया रन 2.0 के तहत गांधी पार्क में वॉकाथन / दौड़ तथा योगा का आयोजन किया गया था, जिसमें सुनील उनियाल गामा, मेयन नगर निगम देहरादून मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए थे।

इसके अतिरिक्त आर०ए०एफ० द्वारा पर्यावरण संरक्षण के लिए विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम पूर्व में भी आयोजित किये जाते रहें हैं। विगत वर्षो में आर0ए0एफ0 उत्तराखण्ड आयुर्वेद युनिवर्सिटी, हर्रावाला तथा इण्टरमीडिएट कॉलेज बालावाला, विकास खण्ड डोईवाला, देहरादून जैसे संस्थानों में वृक्षरोपण किया गया। पिछले वर्ष आर०ए०एफ० द्वारा विभिन्न आयु वर्ग में स्कूल के छात्रों की चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया था, जिसमें प्रथम, द्वितीय, तृतीय स्थान पर आने वाले बच्चों को ट्रॉफी व प्रमाण-पत्र भी वितरित किये गये थे । आर०ए०एफ० द्वारा विभिन्न प्रकार के सामाजिक कार्य भी देहरादून शहर के अर्न्तगत किये गये हैं। इस वर्ष गर्मी के मौसम में आर०ए०एफ० द्वारा वार्ड संख्या 98 बालावाला में मियाँवाला-गुलरघाटी मार्ग पर आने जाने वाले राहगीरों को शीतल पेय रूह अफज़ा वितरित किया गया था।

इसके साथ ही प्रत्येक वर्ष आर०ए०एफ० स्वच्छता अभियान का भी आयोजन करते आयी हैं। देश में दंगों, संवेदनशील स्थितियों से निपटने के लिए रैपिड एक्शन फोर्स (आर०ए०एफ०) का गठन अक्टूबर 1992 में केन्द्रीय रिजर्व पुलिस की दस बटालियनों से हुआ था। इसका मुख्य उद्देश्य दंगे और दंगों जैसी स्थितियों से निपटना हैं।

यह बल दंगे और अहिंसक आंदोलन से निपटने में विशेष रूप से सक्षम हैं। और इस बल की कार्यकुशलता को देखते हुए वर्ष 2018 में कई और अन्य बटालियनों का गठन किया हैं। देश के हर राज्य में आर0ए0एफ0 की तैनाती होती हैं, और आर०ए०एफ० द्वारा हर जगह अपने तैनाती स्थल उपरोक्त इस प्रकार के विभिन्न कार्यक्रम कर रही हैं, जिनकी राज्य के आम नागरिकों ने अत्यधिक सराहना की हैं। कार्यक्रम के दौरान रैपिड एक्शन फोर्स (आर०ए०एफ० ) के अधिकारी, जवान, दी पॉजिटिव फाउन्डेशन के अध्यक्ष, शिक्षक, छात्र व आमजन शामिल हुए।



[ad_2]

Source link

Samachaar India

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *