पद्म पुरस्कार के लिए आप भी कर सकते हैं आवेदन, 15 सितंबर अंतिम तारीख, जानें पूरी प्रक्रिया

पद्म पुरस्कार के लिए आप भी कर सकते हैं आवेदन, 15 सितंबर अंतिम तारीख, जानें पूरी प्रक्रिया

[ad_1]

नई दिल्ली।  हर साल गणतंत्र दिवस के मौके पर मिलने वाले पद्म पुरस्कारों के लिए नामांकन, सिफारिश या आवेदन करने की आखिरी तारीख 15 सिंतबर है. नामांकन प्रक्रिया की बात करें तो सिर्फ ऑनलाइन ही नामांकन या सिफारिश की जा सकती है. इसके लिए आवेदनकर्ता को awards.gov.in पर जाकर आवेदन करना होगा. पद्म अवॉर्ड की बात करें तो इसमें पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्म श्री अवॉर्ड शामिल हैं. यह देश के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार दिए जाने वाले पुरस्कारों में से है. मालूम हो कि 1954 से हर साल गणतंत्र दिवस के मौके पर इसकी घोषणा होती है. पद्म पुरस्कार कला, साहित्य और शिक्षा, खेल, चिकित्सा, सामाजिक कार्य, विज्ञान, सिविल सेवा, व्यापार समेत कई क्षेत्रों में असाधारण उपलब्धियां हासिल करने वालों और विशिष्ट काम कर देश की सेवा करने वालों को दिया जाता है।

इस साल दिए गए पद्म पुरस्कारों की बात करें तो 128 हस्तियों को इन पुरस्कारों से सम्मानित किया गया था. इनमें 4 को पद्म विभूषण, 17 को पद्म भूषण और 107 को पद्म श्री से नवाजा गया था. कोई व्यक्ति भी खुद से पद्म पुरस्कार के लिए अपना नामांकन कर सकता है. इसके लिए awards.gov.in वेबसाइट पर जाकर नॉमिनेशन / अप्लाई नाउ के टैब पर क्लिक करना है. इसके बाद आवेदनकर्ता को मांगी गई जानकारी देनी होगी. साथ ही अपने काम के बारे में भी बताना होगा. इन तमाम जानकारी की शब्द सीमा 800 है।

क्या है चयन प्रक्रिया?
चयन प्रक्रिया की बात करें तो पद्म पुरस्कारों के नामों पर विचार करने के लिए हर साल प्रधानमंत्री द्वारा एक कमेटी का गठन किया जाता है. कमेटी के अध्यक्ष कैबिनेट सचिव होते हैं. नामों पर विचार करने के बाद कमेटी प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति को पद्म पुरस्कारों के नामों की सिफारिश करती है. प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति की मंजूरी के बाद पद्म पुरस्कारों के नाम तय होते हैं और इसके बाद इसकी घोषणा होती है. संख्या की बात करें तो एक साल में 120 से ज्यादा पद्म पुरस्कार नहीं दिए जाते हैं. हालांकी कई मामलों में इसमे छूट भी ली जाती है. अगर पुरस्कार में मरणोपरांत और विदेशियों को दिए जाने वाले पुरस्कार शामिल हैं तो संख्या 120 के पार हो सकती है।



[ad_2]

Source link

Samachaar India

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *