सुबह-सुबह आती है मुंह से बदबू? संभल जाइए, हो सकता है बीमारियों का संकेत

सुबह-सुबह आती है मुंह से बदबू? संभल जाइए, हो सकता है बीमारियों का संकेत

सुबह उठने के बाद मुंह से बदबू आना आम होता है. ज्यादातर लोगों को ये समस्या होती है. इसका असर कई बार रिश्तों पर पड़ता है और कई बार इसकी वजह से शर्मिंदगी भी झेलनी पड़ती है. बहुत से लोग मुंह की बदबू को अनेदखा कर ब्रश कर कुछ देर के लिए इस समस्या से खुद को बचा लेते हैं. हालांकि, बहुत कम लोग ही जानते हैं कि अगर मुंह की बदबू (क्चड्डस्र क्चह्म्द्गड्डह्लद्ध) को बहुत लंबे समय तक इग्नोर किया जाए तो कई बीमारियां फैल सकती हैं. ऐसे में आइए जानते हैं आखिर मुंह से बदबू क्यों आती है, इससे किन बीमारियों का खतरा रहता है और कैसे बच सकते हैं…

सुबह मुंह से बदबू आने से बीमारियों का खतरा
नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, सुबह-सुबह मुंह की बदबू क्रॉनिक ओरल प्रॉब्लम की ओर इशारा करती हैं। इसे मॉर्निंग ब्रेथ, बैड ब्रेथ या मॉर्निंग माउथ स्टिक के नाम से भी जानते हैं लेकिन मेडिकल टर्म में इसे हेलिटोसिस कहते हैं।

क्यों आती है मुंह से बदबू
रात को जब लंबी नींद के बाद सुबह उठते हैं तो मुंह से बदबू आना सामान्य होता है. लंबे समय तक मुंह सूखे रहने से बैक्टीरिया मुंह में फैलते हैं, जिससे सुबह बदबू आती है. रात में खाना खाने के बाद  ब्रश न करने वालों में सोते समय थूक जरूरत से कम बनता है, जिससे ड्राईनेस होने लगती है. ऐसा होने से मुंह सूखने लगता है और बैक्टीरिया को बढ़ावा मिलता है. तंबाकू जैसी चीजें खाने वालों को इसे तुरंत बंद कर देना चाहिए, क्योंकि मुंह से बदबू आने की एक वजह ये भी हो सकती है. इसके अलावा कब्ज, गैस और एसिडिटी की समस्या है तो उनके भी मुंह से बदबू आती है।

मुंह से बदबू भगाने के लिए क्या करें

1. मुंह की बदबू भगाने के लिए भरपूर पानी पिएं. इससे बॉडी डिटॉक्स होगी, पेट की गड़बड़ी भी ठीक होगी।

2. मॉर्निंग की तरह रात में भी खाने के बाद टूथब्रश करने की आदत डालें।

3. सांसों की बदबू से बचने के लिए हेल्दी हैबिट्स बनाएं।

4. तंबाकू, स्मोकिंग, गुटखा, शराब जैसी हानिकारक चीजों से दूर रहें।

Samachaar India

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *