T20 विश्व कप के सेमीफाइनल में आज आमने-सामने होंगे भारत और इंग्लैंड

Spread the love

भारत और इंग्लैंड के बीच आज टी20 वर्ल्ड कप का दूसरा सेमीफाइनल खेला जाएगा। पाकिस्तान की टीम ने पहले सेमीफाइनल में बुधवार को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में न्यूजीलैंड को सात विकेट से हराया। पाकिस्तान की टीम 2009 के बाद पहली बार फाइनल में जगह बनाने में कामयाब रही। ऐसे में टीम इंडिया भी 2014 के बाद पहली बार फाइनल में अपनी जगह पक्की करने उतरेगी।

2014 में भारतीय टीम टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में श्रीलंका से हार गई थी। भारत और इंग्लैंड के बीच मुकाबला एडिलेड ओवल में खेला जाना है। इस मैदान पर भारत ने अब तक दो टी20 खेले हैं और दोनों में जीत हासिल की है। 2016 में भारत ने यहां ऑस्ट्रेलिया को 37 रन से हराया था। वहीं, बांग्लादेश को इसी विश्व कप में पांच रन से शिकस्त दी थी।

भारत और इंग्लैंड टी20 में 22 बार आमने-सामने आ चुके हैं। इसमें से 12 मुकाबले भारत ने जीते, जबकि इंग्लैंड की टीम को 10 मैचों में जीत हासिल हुई। भारत और इंग्लैंड की टीमें 1987 के बाद (35 साल बाद) पहली बार किसी वर्ल्ड (वनडे/टी20) के सेमीफाइनल में भिड़ेंगी। दोनों टीमों का टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहली बार मुकाबला है। वहीं, वनडे वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में दोनों टीमें दो बार (1983 और 1987) आमने-सामने आ चुकी हैं। एक मैच भारत और एक मैच इंग्लैंड ने जीता।

टी20 वर्ल्ड कप में दोनों टीमें तीन बार आमने-सामने आ चुकी हैं। इसमें से दो मैच भारत ने जीते, वहीं एक मैच में इंग्लैंड की टीम को जीत हासिल हुई। इस बार दोनों टीमें न्यूट्रल वेन्यू पर आमने-सामने हैं। किसी न्यूट्रल वेन्यू पर भारत और इंग्लैंड की टीम दो बार आमने-सामने आ चुकी है। इसमें से टीम इंडिया ने दोनों मैच जीते हैं।

इस साल दोनों टीमों का टी20 में प्रदर्शन की बात करें भारत ने इस साल (2022) इस फॉर्मेट में 37 मैच खेले हैं। इसमें से 27 मैचों में टीम इंडिया ने जीत हासिल की  है। वहीं, नौ मुकाबलों में भारतीय टीम हारी है। एक मैच बेनतीजा रहा है। इंग्लैंड की बात करें तो उसने इस साल 25 टी20 मुकाबले खेले हैं और 13 में जीत हासिल की है। 11 मैचों में इंग्लिश टीम को हार का सामना करना पड़ा। एक मुकाबला बेनतीजा रहा है।

इस साल भारत और इंग्लैंड की टीम तीन टी20 मैचों में आमने-सामने आई है। यह तीनों टी20 मैच भारत के इंग्लैंड दौरे पर खेले गए थे। भारत ने यह सीरीज 2-1 से अपने नाम की थी। यानी भारत ने दो और इंग्लैंड ने एक मैच में जीत हासिल की।

किसी भी वर्ल्ड कप (वनडे+टी20) में दोनों टीमें कुल मिलाकर 11 बार आमने-सामने आ चुकी हैं। इसमें से दोनों के बीच कांटे की टक्कर रही है। भारत और इंग्लैंड दोनों ने पांच-पांच मैच जीते हैं। एक मैच टाई रहा है। वनडे वर्ल्ड कप में दोनों टीमों के बीच आठ मुकाबले खेले गए। उसमें से भारत ने तीन और इंग्लैंड ने चार मैच जीते। 2011 वर्ल्ड कप में दोनों के बीच मुकाबला टाई रहा था।

भारत और इंग्लैंड दोनों ने इस विश्व कप में अब तक पांच-पांच मैच खेले हैं। टीम इंडिया ने जहां चार मैचों में जीत हासिल की और एक में उसे हार का सामना करना पड़ा। भारतीय टीम ग्रुप दो में आठ अंक के साथ शीर्ष पर रही थी। वहीं, इंग्लैंड की टीम पांच में से तीन मैच जीत सकी। आयरलैंड के खिलाफ टीम को उलटफेर का सामना करना पड़ा। वहीं, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच बेनतीजा रहा।

Samachaar India

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *