राजस्थान विधानसभा की 199 सीटों के लिए मतदान जारी

Spread the love
नई दिल्ली। राजस्थान में विधानसभा की 199 सीटों के लिए आज मतदान हो रहा है। श्रीगंगानगर जिले की करणपुर सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार गुरमीत सिंह कुन्नर के निधन के कारण चुनाव स्थगित कर दिया गया है। इस चुनाव में कुल 5.2 करोड़ मतदाता चुनाव में उतरे 1863 प्रत्याशियों की किस्त का फैसला करेंगे। इसके साथ ही लोगों की नजर उन सीटों पर भी है जहां मंत्री चुनाव मैदान में हैं।आइए जानते हैं कि राजस्थान के कितने मंत्री चुनाव लड़ रहे हैं? किन मंत्रियों के टिकट कटे हैं? मंत्रियों इन सीटों पर उनके सामने कौन हैं?

राजस्थान के कितने मंत्री चुनाव लड़ रहे हैं?
राजस्थान की मौजूदा कांग्रेस सरकार में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत समेत कुल 29 मंत्री हैं। इनमें से मुख्यमंत्री गहलोत समेत 19 कैबिनेट मंत्री हैं, जबकि नौ राज्य मंत्री के पद पर हैं। कांग्रेस ने इस बार सरकार के तीन मंत्रियों के टिकट काटे हैं और तीनों ही कैबिनेट मंत्री हैं। राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सरदारपुरा सीट से मैदान में हैं। उनके सामने भाजपा से डॉ. महेंद्र सिंह राठौड़ हैं।गहलोत सरकार में जलदाय मंत्री महेश जोशी को इस बार टिकट नहीं मिला है। पार्टी ने हवामहल सीट से उनकी जगह आरआर तिवाड़ी को मैदान में उतारा है। कैबिनेट मंत्री हेमाराम चौधरी का टिकट काटकर गुड़ामालानी सीट से कर्नल सोनाराम को टिकट दिया गया है। कर्नल सोनाराम ने हाल ही में भाजपा छोड़कर कांग्रेस का हाथ थामा था।

झोटवाड़ा सीट से कृषि मंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ विधायक लालचंद कटारिया की जगह अभिषेक चौधरी को टिकट दिया गया है। यहां से मौजूदा विधायक लालचंद कटारिया ने चुनाव लड़ने से मना कर दिया था। अभिषेक चौधरी का मुकाबला भाजपा के राज्यवर्धन राठौड़ से है। राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सरदारपुरा सीट से मैदान में हैं। उनके सामने भाजपा से डॉ. महेंद्र सिंह राठौड़ हैं।

गहलोत सरकार के मंत्रियों का क्या होगा?
शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला बीकानेर पश्चिम सीट से चुनाव मैदान में हैं। मंत्री बीडी कल्ला का मुकाबला भाजपा के जेठानन्द व्यास से है।कोटा उत्तर से कानून मंत्री शांति धारीवाल को अंतिम समय में टिकट मिला है। धारीवाल के घर एक हुई एक बैठक के कारण कांग्रेस आलाकमान उनसे नाखुश था। धारीवाल वही नेता हैं, जिनके घर पर पिछले साल गहलोत खेमे के 80 बागी विधायकों की मीटिंग हुई थी। ये विधायक गहलोत के कांग्रेस अध्यक्ष बनने के सिलसिले में दिल्ली से भेजे गए पर्यवेक्षकों की ओर से बुलाई विधायक दल की बैठक में शामिल नहीं हुए थे।

स्वास्थ्य मंत्री परसादी लाल मीणा लालसोट सीट से कांग्रेस के उम्मीदवार हैं। उनके सामने भाजपा से रामबिलास मीणा हैं। जल संसाधन मंत्री महेंद्र जीत सिंह मालवीय बागीदौरा सीट से कांग्रेस के प्रत्याशी हैं। उनका मुकाबला भाजपा उम्मीदवार कृष्णा कटारा से है। राजस्व मंत्री रामलाल जाट मांडल सीट से कांग्रेस के उम्मीदवार हैं। रामलाल का मुकाबला भाजपा के गौतम सिंह डाक से है।

खनिज और गोपालन मंत्री प्रमोद भाया को अंता सीट से टिकट मिला है। कांग्रेस के प्रत्याशी का मुकाबला भाजपा उम्मीदवार कंवर लाल मीणा से है। पर्यटन मंत्री विश्वेंद्र सिंह डीग-कुम्हेर विघानसभा सीट से चुनाव मैदान में हैं। विश्वेंद्र सिंह के सामने भाजपा उम्मीदवार डॉ. शैलेश सिंह हैं।

Samachaar India

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *